क्या आप जानते हैं। कि रात को सोते हुए भी आप अपने बाल लंबे कर सकते हैं और आज यही जादुई ट्रिक मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूं। ना तो इसके लिए आपको कोई मेहनत करनी है और ना ही कोई मुश्किल हेयर मास्क बनाना है। आपको बस करना है तो यह कि हर रोज सोने से पहले एक हल्की सी मसाज करनी है अपने बालों में और फिर देखिए कैसे आपके बाल काले लंबे घने और मजबूत बनते हैं। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इसके साथ-साथ आज इस पोस्ट में मैं आपको यह भी बताने वाला हूं। कि आपके बालों के लिए कौन सा तेल लगाना सही है। बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है। जिससे कि बाल अंदर से मजबूत बने और ज्यादा जल्दी लंबे हो और साथ ही बालों की ग्रोथ में डाइट का कितना रोल है। तो अगर यह टॉपिक आपके मतलब का है तो इसे अंत पढ़ें और दूसरों को भी शेयर करें।

बालों के लिए तेल का चुनाव।

   तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले बात करते हैं। कि कौन सा तेल आपके बालों के लिए सही है आपके बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए यह बहुत जरूरी है। कि आप अपने लिए सही तेल चुने और इसका एक आसान सा फार्मूला है। जिस जगह में आप रहते हैं वहां की जो भी पैदावार है आप उसका तेल यूज़ करें। तो अगर आप साउथ इंडिया से है। तो आपके लिए नारियल तेल यानी कि कोकोनट ऑयल बेस्ट है और अगर आप नॉर्थ इंडिया से हैं तो आपके लिए सरसों का तेल यानी की मस्टर्ड ऑयल बेस्ट है। यह दोनों तेल आपको आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ऑलिव ऑयल, आलमंड ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो लोग बालों के स्टाइल इन करते रहते हैं जैसे कि कर्ल्स करना या ब्लो ड्राई करना या फिर स्ट्रेटनिंग करना उनके बालों को तेल की और भी ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि उनके बाल जल्दी कमजोर हो जाते और टूटने लगते हैं।

 बालों को मसाज करने का तरीका।

  अब बात करते हैं कि बालों में किस तरह से तेल लगाएं कि बाल जल्दी लंबे हो और अंदर से मजबूत बने इसके दो तरीके हैं। पहला तरीका इसके लिए सबसे पहले एक कंफर्टेबल पोजीशन में बैठ जाएं। अब एक कटोरी में दो से तीन चम्मच तेल लेले और आप चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकते हैं। अब अपने हाथों से ही बालों की सेक्शनिंग करते जाएं और फिर अपनी उंगलियों से या फिर एक कॉटन की मदद से थोड़ा थोड़ा तेल लेकर हर सेक्शन में लगाते जाए। अपने फिंगर की मदद से अच्छे से अंदर तक तेल लगाएं और मसाज करें। हल्के हाथ से मसाज करें और सर्कुलर मोशन में फिंगर को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाते जाए। ताकि रूट्स तक तेल पहुंच जाए। इसके साथ-साथ बालों के टिप पर भी तेल जरूर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। 4 से 5 मिनट भी पूरे सर का मसाज कर लेंगे तो काफी है। मसाज करने से सर की तरफ ब्लड फ्लो बढ़ने लगता है और इसी से बालों को नरेसमेंट मिलता है। जिससे कि बाल हेल्दी होते हैं। मसाज करते वक्त गहरी सांस लेते रहें और अपने माइंड को रिलायंस करें इसे सिर्फ टास्क समझकर मत करिए बल्कि इसे अच्छे से इंजॉय करिए। यह किसी मेडिटेशन से कम नहीं है। आपका माइंड रिलैक्स रहेगा और बालों को तो फायदा मिलेगा ही। अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस या टेंशन लेते हैं तो यह भी हेयर लॉस का एक मेजर कारण हो सकता है। इसलिए इस टेक्निक से अपने माइंड को रिलायंस करें और स्ट्रेस से हमेशा दूर रहे। 

   अब बात करते हैं दूसरे तरीके कि सोने से पहले आप क्या करें कि आपके बाल जल्दी लंबे हो। तो इसके लिए आप एक बेड पर लेट जाए। इस तरह से लेटीए है कि आपके बाल नीचे जमीन के तरफ हो। अब अपनी उंगलियों को मसाज करते हुए सर से नीचे की तरफ ले जाए। आप चाहे तो तेल लगाकर मसाज कर सकते हैं और चाहे तो बिना तेल के लिए मसाज कर सकते हैं। आप एक हफ्ते तक इस तकनीक को हर रोज सिर्फ 5 मिनट के लिए करिए और फिर कमाल देखिए। अब यह समझने की कोशिश करिए कि यह तकनीक काम कैसे करती है। जब आप लेटते हैं तो आपके खून का प्रवाह आपके सर की तरफ बढ़ जाता है। इससे आपके हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं और इसी से बालों की ग्रोथ होती है अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या जल्दी टूट जाते हैं तो इस तकनीक से आप जल्द ही फर्क देखेंगे। इस तकनीक को लड़के भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप के सर के बाल नहीं रहे तो रेगुलर मसाज करने से वह भी वापस आ जाएंगे। जिनका डैंड्रफ का प्रॉब्लम बहुत ज्यादा रहता है वह भी 7 दिन में ठीक हो जाएगा। तेल से मसाज करने के बाद आप पूरी रात तेल बालों में लगा रहने दें और अगली सुबह ही बाल धोए। लेकिन एक दिन के अंदर ही अंदर बाल जरूर होने चाहिए नहीं तो आसपास की धुल मिट्टी आपके बालों में चिपक सकती है।

बालों के लिए डाइट।

  अब बात करते हैं कि लंबे और मजबूत वालों के लिए आपकी डेली डाइट में क्या क्या होना चाहिए। होल ग्रेंस जिससे कि बायोटिन मिलता है। ग्रीन लीफ वेजिटेबल्स जिससे कि आयरन मिलता है।अंडे जिससे कि प्रोटीन मिलता है अगर आप अंडे नहीं खाते तो आप कोई भी डेयरी प्रोडक्ट ले सकते हैं। सिट्रस फ्रूट जिससे कि विटामिन सी मिलता है। नट या सीट जिससे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलते हैं और दालें जिससे कि पौलिक एसिड मिलता है।

  मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।

Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement