नमस्ते दोस्तों खुद को हेल्दी रखने की चाह तो हम सभी को होती है। लेकिन वक्त की कमी हो तो सारे के सारे प्लान रखें के रखें रह जाते हैं। दिनभर की भाग-दौड़, खराब लाइफ-स्टाइल, सफल रुटीन, खान-पान सम्बंधित लापरवाही ऐसे में पावर योगा बेहतरीन तरीका है जो आज कल सेलेब्रिटीश से लेकर आम लोगों के बीच तक सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हमेशा ही डीबेट चलती है कि योग वेट लॉस के लिए जरूरी है भी या नहीं। पर योग से हम सिर्फ स्वस्थ ही नहीं रहते हैं। बल्कि बहुत से ऐसे रोग है जिन्हें हम योग से जड़ से ही खत्म कर सकते हैं और वेट लॉस उनमें से एक है और पावर योगा तो इसके लिए बेस्ट है। क्योंकि पावर योगा समय कम लेता है और अच्छे परिणाम देता है। योग आपकी बॉडी को टोन करता है साथ ही एक्सट्रा फैट कम करता है। लेकिन पावर योगा की कहानी उल्टी है। पावर योगा योग का मोडिफाई फोम है। इसको हम कारडीयो मोक्यूलर एक्सरसाइज भी कह सकते हैं। पावर योगा से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता बल्कि आप स्ट्रेस से भी मुक्त होते हैं। साथ ही यह स्टेम्ना, फैक्सीब्लिटी और मेंटल फोकस को भी बढ़ाता है। कैसे करें पावर योगा इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

  पावर योगा की इतनी तारीफ सुनने के बाद आप ये जरूर सुनना चाहेंगे कि पावर योगा है क्या। पावर योगा योग का मॉडर्न फौम है। पावर योगा की खोज 1990 के मध्य में की गईं थीं। पावर योग मुख्यतः अष्टांग योग पर निर्भर करता है। लेकिन यह साधारण योग से बहुत अलग है इसकी स्टाइल ऐथ्लैटिक स्टाइल है। पावर योग में सांसों की गति और आध्यात्म पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। इसमें ज़्यादा ध्यान शक्ति और लचीलेपन पर केंद्रित किया जाता है। इसमें मुद्रायो की श्रेणी निर्धारित नहीं होती है और इसलिए इसमें टीचर और इन्सट्रेक्टर की जरूरत होती है। पावर योगा में हर व्यक्ति के आकार के हिसाब से ही योग कराया जाता है। वैसे चार तरह के शरीर के आकार होते हैं जैसे नोर्मल सेप, एपल सेप, पीयर सेप और ट्यूब सेप। ट्यूब सेप को ही जीरो फिगर कहा जाता है। पावर योगा आपकी कैलोरीश को बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। आपके कोनशनट्रेशन, शरीर का स्टेमीना, ताकत और लचीलापन बढ़ाता है और यह आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और इससे आपकी रोगों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ती है। पसीने द्वारा सारी गंदगी बाहर निकलती है और तनाव अवसाद दूर होता है।

  जहां साधारण योग में कई नियम है वहां पावर योग में नियम जरुरी नहीं होते हैं और इसमें समय भी ज्यादा से ज्यादा 45 मिनट का ही लगता है। इसे रोज करने की जरूरत भी नही होती है। एरोबिक्स, स्विमिंग तथा अन्य तरीकों की एक्सरसाइज करने से एक घंटे में लगभग 300 से 400 तक की केलैरी बर्न होती है वहीं पावर योगा से एक घंटे में 200 केलैरी बर्न कर सकते हैं और इस तरह से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

  सबसे रिलायबल फोम ओफ पावर योगा सूर्य नमस्कार (Sun salutation) है। आप पावर योगा के सौसन शुरू करने से पहले सूर्य नमस्कार से वॉर्म अप कर सकते हैं। यही नहीं सूर्य नमस्कार खुद ही एक पावर योगा है। सूर्य नमस्कार के बहुत सारे फायदे हैं। ये आपके शरीर के हर कोर मसल्स पर काम करता है। अब हम आपको वेट लॉस के लिए बेस्ट पावर योगा के बारे में बताने जा रहें हैं।

 पवन मुक्तासन(Wind releasing pose) एक पावर योगा है जो आपके पेट से और उसके इर्द गिर्द जमा फैट को घटाने में मदद करता है। 

त्रिकोणासन (Trikonasana) ये आपके साइड के फैट को दूर करता है। त्रिकोणासन आपकी हार्ड बीट को बढ़ाता है और केलौरीस को बर्न करता है।

धनुरासन (Bow pose) ये आपके हाथ और पैर के फैट को कम करता है। ये आपके बॉडी को टोन करने में काफी सहायक होता है।

गरुणासन (Eagle pose) यह भी एक पावर योगा है। इसे उन लोगों को जरूर करना चाहिए जो अपने थाई को पतला करना चाहते हैं। पैर भुजाओं को पतला करना चाहते हैं उनके लिए परफेक्ट आसन है।

भुजंगासन (Cobra pose) यदि आप अपने नितम्बों से फैट कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट आसन है।

नावआसन (Boat pose) यह सबसे सिम्पल पावर योगा है जो आपके सभी मेज़र मसल्स पर काम करता है और एक्सट्रा चर्बी को घटाता है।

   मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।



 

Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement