सबसे पहले हम ये जानेंगे कि विटामिन(Vitamins) क्या होते हैं और इसकी हमें क्यो जरुरत होती हैं।
विटामिन ऐसे कार्बोनिक कंपाउंड होता है जो हमारे शरीर के metabolism के लिए बहुत ही जरूरी होता है
हमारा शरीर खुद से विटामिन नहीं बना सकता है इसलिए इसे हमें भोजन से प्राप्त करना पड़ता है। इसलिए कहते हैं भोजन से हमें ऊर्जा प्राप्त होती है।भोजन में फल और सब्जियां विटामिन के अच्छे स्रोत होते हैं। परन्तु कुछ विटामिन को हमारा शरीर ही बनाता है जैसे कि विटामिन-D और विटामिन-K ।


 विटामिन को 1912 ई में सर फ्रेडरिक गौलौंड हांपकिंस ने खोजा था। जिसके लिए उन्हें सन् 1929 में चिकित्सा विज्ञान की तरफ नोबल पुरस्कार से नवाजा गया था। परन्तु शरीर के निरोगी रखने वाले इस तत्व को विटामिन का नाम सन् 1912 में पोलैंड में रहने वाले वैज्ञानिक कासिमिर फंक ने दिया था। Vitamin शब्द Vitamine से लिया गया है जिसमें Vitamine के पीछे से e को हटा दिया गया है। इन सभी प्रकार के विटामिन की खोज सन् 1913 से सन् 1948 के बीच में कर दी गई थी।
   ऐसे तो ये 13 प्रकार के होते हैं परन्तु घुलनशीलता के आधार पर हम इसे दो भागों में बांट सकते हैं
  • Water Soluble - जिसमें विटामिन B,C आते हैं।
  • Fat Soluble -जिसमें विटामिन A,D,E और K आते हैं।
 Water Soluble Vitamin को store नहीं कर सकते। जिसके कारण यह शरीर में अधिक समय तक नहीं रह सकता है।
Fat Soluble Vitamin को बहुत आसानी से store हो जाता है। यह Fatty Tissues में store होता है।यह हमारे शरीर में बहुत ही दिनों या महिनों तक रह सकता है।
  हमारे शरीर को 13 प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है जिसमें विटामिन A, B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9, B12, C, D, E और K होते हैं।
मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।



Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement