नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे कि सर्दियों में किन-किन फलों के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। अधिकतर लोगों को यह लगता है कि गर्मियों के दिनों में आसानी से वजन कम किया जा सकता है लेकिन सर्दियों में यह आसान बात नहीं होती है। परंतु ऐसा नहीं है अगर आप खाने पीने की चीजों पर बिना कंट्रोल के ही अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं। तो सर्दियों में मिलने वाले 5 फल आपकी सहायता कर सकते हैं। इस बात को सभी जानते हैं कि हेल्दी तरीके से वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है। खासकर जब पेट पर जमी चर्बी की बात हो रही हो। ऐसे में कुछ मौसमी फलों को अपने डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

  • संतरा- संतरा खाने से सिर्फ आपके चेहरे पर निखार ही नहीं आता बल्कि यह आपके शरीर को सेप में लाता है। संतरे में अमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडिन, सोडियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है। फलों में संतरे का सेवन सबसे अच्छा होता है। संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती और शरीर में ताजगी भी बनी रहती है।

  • अमरूद- सर्दियां आते ही आपके घरों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों के लिहाज से भी काफ़ी फायदेमंद होता है और ऐसा ही एक फल है अमरूद। अमरूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अमरूद में केले के मात्रा के बराबर पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। रोजाना अगर आप इसे डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपका मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाता है जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलती है।

  • अंगूर- अंगूर के सेवन से पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है। डॉक्टरों की मानें तो अंगूर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बिमारियों का जोखिम पैदा करने वाले हाई फैट आहार के नकारात्मक प्रभाव से भी लड़ने में मदद करता है।

  • चीकू- वजन कम करने में चीकू आपकी सहायता कर सकता है। चीकू पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने का काम कर सकता है। इसके साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। चीकू में मौजूद फाइबर आपका पेट काफी देर तक भरे होने का अहसास कराता है। जिससे आप ज्यादा कैलोरी खाने से बचें रहते हैं।

  • अंजीर- अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में काफी मददगार होता है। अंजीर पचने में थोड़ा वक्त लगाता है। इसीलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है और यह पाचनतंत्र को अच्छा बनाता है और मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है।

  यह पांच फल है जो सर्दियों में सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।

Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement