नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे कि अदरक सेवन के क्या फायदे होते हैं। दोस्तों कभी आपने ऐसा किया है कि खाने के समय खाने में अदरक दिखें तो आप उसे साइड कर देते हैं पर अब अदरक के फायदे जानने के बाद आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं करोगे। बल्कि आप खुद ही अदरक को मांग कर खाओगे। इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ अदरक के फायदे ही नहीं बताएंगे बल्कि यह भी बताएंगे कि किस-किस तरीके से आप अदरक को रोजाना ले सकते हैं।

  अदरक का फायदा उन लोगों को अधिक है जिन्हें खांसी और जुखाम की शिकायत रहती है। अदरक को खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है। क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसके सेवन से खांसी में आराम मिलता है और ठंड की शिकायत भी नहीं होती। शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से खांसी को जल्दी ठीक किया जा सकता है।

  जिन लोगों को पाचन शक्ति कमजोर होती है उनके लिए भी अदरक फायदेमंद होता है। अदरक पेट में पड़े खाने को पचाने में मदद करता है। यह सिर्फ खाने पचाने में मदद नहीं करता बल्कि पेट गैस की समस्या और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। अदरक हर तरह के दर्द से लड़ने के काम आता है। फिर चाहे सिर दर्द, पेट दर्द, दांत का दर्द या फिर शरीर में कहीं भी दर्द हो अदरक का रस हर तरह के दर्द को ठीक कर सकता है। जिन लोगो को माइग्रेन की प्रोब्लम है उनके लिए भी फायदेमंद है।

  जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की प्रोब्लम है उन्हें अदरक जरूर खानी चाहिए। हर रोज अदरक खाने से कोलेस्ट्रॉल कन्ट्रोल में रहता है। इसे खाने से खून पतला होता है और नसों में नहीं जमता। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल की बिमारियों का खतरा कम हो जाता है और अदरक में शरीर को केंसर जैसी बड़ी बिमारियों से बचाने की बड़ी ताकत है। अदरक खाने से शरीर में केंसर सेल्स खत्म होते हैं और जो लोग हर रोज अदरक खाते है वो लोग केंसर से बचाव भी कर सकते हैं।

  सर्दियों में लोगों को अक्सर डेन्डर्फ की समस्या रहती है। उसका एक आसान उपाय है कि बालों में अदरक का रस लगाया जाए। इससे डेन्डर्फ भी चला जाएगा और बाल भी घने और चमकदार बनेंगे। इसी तरह अदरक का रस त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। जिन लोगों के चेहरे पर पिम्पल्स है वे अपने चेहरे पर अदरक का रस लगा सकते हैं लगातार लगाने से पिम्पल्स भी ठीक हो जाएंगे और चेहरे में निखार आएगा। अदरक का रस पीने से उल्टी से भी आराम मिलता है। अगर किसी को खाना न पचने की वजह से उल्टी हो तो उसे अदरक का रस पीना चाहिए इससे जल्दी आराम मिलेगा।

  जिन औरतों को पीरियड्स के दौरान पेन या क्रैम्स होते हैं उन्हें अदरक की सौंठ और गुड़ का हलवा बना कर लेना चाहिए इससे दर्द में आराम मिलता हैं। खाने में अदरक डालने से या चाय मे अदरक डालने से सिर्फ उसका स्वाद ही नहीं बल्कि शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढता हैं। इससे एक फायदा यह भी है कि इससे वजन कम करने में आसानी होती हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अदरक को हर रोज अपने डाइट में लें। अब इसे करना कैसे हैं।

 अदरक को काटकर या कद्दू कसकर सब्जी में डाल सकते हैं, अदरक वाली चाय ले सकते है, अदरक का रस एक गिलास पानी से ले सकते है,अदरक को शहद के साथ ले सकते है, अदरक की सौंठ और गुड का हलवा बना कर ले सकते है और अदरक का अचार और सब्जी बना कर ले सकते है।मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।


Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement