किचन एक ऐसी जगह होती है जहां सभी छोटी मोटी बीमारियों के इलाज की दवा मिल जाती है आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी घरेलू टिप्स को जो आपके शरीर का वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे जिससे आप स्वस्थ रह पाएंगे और आपका मोटापा भी कम हो जाएगा।
  • ग्रीन टी :- रोज सुबह सुबह ग्रीन टी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें पॉलिफेनॉल्स पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने में मदद करता हैं। दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन आपका वजन घटाने में मदद करता है। ग्रीन टी से शरीर में सभी विषैले पदार्थ भी शरीर से बाहर आते हैं। ग्रीन टी पीने के बाद एक्सरसाइज करने से लाभ मिलता है।

  • दही और छाछ :- दही और छाछ का सेवन वजन घटाने में काफी मदद करते हैं। छाछ मे आंवला और हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद करता है और दही और छाछ यह दोनों बढ़ते वजन पर रोक लगाते हैं और साथ ही साथ बढ़ते हुए वजन को घटाने में मदद करते हैं और गर्मियों के मौसम में इनका सेवन करने से शरीर मैं ठंडक बनी रहती है।

  • एलोवेरा :- एलोवेरा मोटापा कम करने का एक अच्छी औषधि है। रोजाना नियमित रूप से एलोवेरा के एक गिलास जूस में एक चम्मच शहद डालकर पीने से ना सिर्फ मेटाबालिज्म ठीक होता है पेट को ठीक रखने के साथ में शरीर के सभी प्रकार के फैट को कम करता है।

  • सौंफ :- किचन में सौंफ का अधिक प्रयोग किया जाता है। परन्तु वजन घटाने के लिए सौंफ एक हर्बल औषधि है। एक कप सौंफ वाली चाय खाना खाने से पहले पीने से ये भूख को कम करता है जिससे वजन कम होता है।

  • तुलसी :- तुलसी को आयुर्वेद में एक अच्छी औषधि माना जाता है। तुलसी के पत्तों को पीसकर दही में मिलाकर खाने से शरीर में मौजूद फालतू चर्बी घटती है। जिससे वजन और मोटापे में कमी आती हैं।शहद के साथ तुलसी को मिला कर खाने से वजन घटता है।

  • मेथी पाउडर :- आयुर्वेद में मेथी को एक औषधि माना जाता है। मेथी में मौजूद गैलेक्टोमन्ना भूख को काबू में रखता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को काबू करता है। मेथी को भूनकर उसका पाउडर रोजाना सुबह खाली पेट लेने से जल्द ही आपका वजन में कमी आने लगेगी।

  • गाजर :- एक गिलास गाजर का जूस रोज सुबह खाली पेट पीने से शरीर और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। ये सबसे अच्छा पेट के मोटापे को कम करने के लिए घरेलू नुस्खा माना जाता है।

  • शहद और नींबू :- रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और तीन चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च पिसकर डाल दें और इसे अच्छे से मिला लें और इसे पी जाएं। कुछ ही दिनों में शहद और नींबू का एक साथ इस्तेमाल कर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

  • कढ़ी पत्ता :- बेहद लाभकारी होता है वजन कम करने में कढ़ी पत्ता। कढ़ी पत्ते की चाय सुबह खाली पेट पीने से वजन को तेजी से कम करता है। इसमें नींबू और शहद को स्वाद को बढाने के लिए डाल सकते हैं। हमारे शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में ये तीनों चीजें मददगार साबित होती है।

  • लौकी और खीरा :- लौकी और खीरा में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। इनमें वसा की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है। लौकी की सब्जी खाना या इसका रस निकाल कर पीना शरीर का मोटापा कम करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। खीरे का सलाद अधिक से अधिक खाने से वजन को काबू में रखा जा सकता है।

उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसका उपयोग कर आप अपना मोटापा और वजन काबू में रखोगे।यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।





Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement