दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि वह कौन सी ऐसी बेसिक एक्सरसाइज है। जिनसे आप अपनी छाती बड़ी मजबूत और मस्कुलर बना सकते हैं। दोस्तों हर कोई जानना चाहता है कि बड़ी चेस्ट पाने के लिए क्या किया जाए कौन सी एक्सरसाइज है। यह सिर्फ साइज की बात नहीं हो रही है कि यहां पर आपको सिर्फ साइज गेन करना है। बल्कि कोई भी पुरुष हो कोई भी लड़का हो वह हमेशा यही चाहेगा कि उसकी जो चेस्ट है वह टाइट हो मजबूत हो और लीन हो यानी कि उसमें फैट परसेंटेज बहुत कम हो। दोस्तों चेस्ट जो है सबसे अलग मसल ग्रुप है जिसकी अच्छी एक्सरसाइज ट्रेनिंग की जरूरत होती है। वहां पर हम बात करेंगे बिल्कुल बेसिक एक्सरसाइज की और कंप्लीट आपको बताएंगे किस तरह से आपको करनी है। दोस्तों यह एक्सरसाइज अगर आप जिम जाते हैं तो वहां कर सकते हैं और आप घर पर यह एक्सरसाइज कर सकते हैं बिना जिम जाए भी आप इन एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं। 

1.बेसिक पुश अप्स- बेसिक पुश अप्स जो है यह दो तरीके से किए जा सकते हैं इसके दो तरीके हैं। पहले तरीके के अनुसार आपको समतल सतह यानी कि फर्श पर कर सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आप किसी एलिवेटेड सतह पर कर सकते हैं। अपनी हथेलियां और कंधों को इनलाइन रखें यानी की एक ही लाइन पर रखें और चेहरे को ऊपर की ओर रखें इस प्रकार टांगों को खींचे कि वह नीचे की ओर झुके पंजे जमीन को स्पर्श करने चाहिए अपने शरीर को जमीन के साथ स्पर्श ना होने दें और बाजुओं के बल पर ही झुकें। अब धीरे-धीरे ऊपर की ओर आए हर पुशअप्स के लिए कम से कम 3 सेकंड ले जितना धीरे आप इस एक्सरसाइज को करेंगे उतना ही आपकी वर्क आउट अच्छी हो पाएगी।

2.एलिवेटेड पुश अप्स- इस कसरत के लिए आप एक स्थिर कुर्सी ले एक ऐसी कुर्सी लें या फिर कोई भी ऐसा सामान ले जो थोड़ा मजबूत हो हिलना नहीं चाहिए और अपने पांव मजबूती से इसके ऊपर रखें। अपनी बाजू और कंधों को एक समान जमीन पर रखें साथ ही कमर को एकदम सीधा रखें। और अपनी भुजाओं को 90 डिग्री तक नीचे की ओर झुकाएं। इसके बाद धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठे। अपनी चेस्ट का विकास करने के लिए आपको दोनों पुशअप्स करने की जरूरत है।

3. डंबल्स फ्लाइंग- यह कसरत मांसपेशियों विशेषकर छाती को मजबूत करने में बहुत लाभकारी है। अपनी बाजुओं को एकदम सीधा रखें लेकिन मुट्ठी को लॉक ना रखें। ध्यान रहे क्योंकि आप कोहिनियों को ज्यादा झुकाते हैं इस एक्सरसाइज में तो डंबल्स ज्यादा भारी नहीं होने चाहिए। अपने घुटनों को मोड़े और पांव को बिल्कुल सीधा जमीन पर रखें। इससे आपकी लोअर बैक सुरक्षित पोजीशन में रहेगी जब आप भार ऊपर की ओर ज्यादा उठा रहे हो तो अपनी लोअर को ज्यादा सपोर्ट करने के लिए एप्स को फ्लैक्सिबल रखें दोस्तों इसमें आप अगर जिम जाते हैं तो आप डंबल्स का इस्तेमाल करेंगे अगर आप घर पर हैं तो आप किसी भी बराबर वेट को उठाएं और जमीन पर ही इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।  

4. पैरलल चेस्ट वर्कआउट- इस एक्सरसाइज के लिए 2 कुर्सियों में थोड़ा सा अंतर देकर एक ही दिशा में रखें यानी पैरलल रखें। दोनों हाथों को एक एक कुर्सी पर रखें और अपनी टांगों को पूरी लंबाई में खींचे लेकिन घुटनों को बिल्कुल भी ना झुकाए चेहरे को ऊपर की ओर रखें और अपनी भुजाओं के साथ 9 डिग्री एंगल पर नीचे की ओर झुकाना शुरू कर दें। कुर्सियों के बीच का अंतर अपनी इंटेंसिटी के अनुसार रखें जितना आप शुरू में कम रखें फिर धीरे बढ़ाते जाएं जितना दीप जाएंगे उतना वर्कआउट अच्छा होगा अपने कंधों की मांसपेशियों को ज्यादा स्ट्रेच ना करें।

     तो दोस्त ही चाहती बेसिक एक्सरसाइजेज जिनसे आप अपनी चेस्ट को बहुत मजबूत और मस्कुलर बना सकते हैं ध्यान देने वाली बात यह है कि दोस्तों अगर आपका चेस्ट में बॉडी फैट काफी ज्यादा है तो आप अपनी डाइट पर भी ध्यान दें और अगर आपकी चेस्ट बहुत पतली है तो भी आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा दोनों ही केस में आपको प्रोटीन जो है अपनी डाइट के अनुसार जरूर लेना होगा और नियमित रूप से जो बेसिक एक्सरसाइज बताई गईं इनको को जरूर करना होगा रोजाना फॉलो करना होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।



Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement