नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हेल्थ जानकारी में इस ब्लोग पर हम आपके लिए लेकर आते हैं आपके हेल्थ से जुड़ी बहुत सारी जानकारी कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे घरेलू उपाय और कुछ ऐसी जानकारी जो आपको कहीं और नहीं मिलती है। माना कि घर दफ्तर के कामों और दिनभर की भागदौड़ के बाद सोने का मौका मिलता है तो दिल करता है कि सीधा बेड पर सो जाए। लेकिन अगर आपको अपनी खूबसूरती कायम रखनी है तो सोने से पहले आपको यह काम जरूर करने होंगे। 

  • पहला काम है कि अपना मेकअप हटाए।

 जी हां दोस्तों सोने से पहले अच्छी तरह क्लींजिंग मिल्क से मेकअप हटाना जरूरी है अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी स्कीन सांस नहीं ले पाएगी लिहाजा आपके चेहरे पर कई दाग धब्बे या मुंहासे नजर आने लगेंगे।

  • दूसरा काम है नहाना ।

  दिन भर की थकान मिटानी है तो नहाइए जरूर ऐसा करने से शरीर पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा सांस ले सकेगी हो सके तो नहाने के पानी में दो चम्मच शहद एक चम्मच दूध भी मिला लें इससे आप और फ्रेश महसूस करेंगे या फिर अपने मनपसंद बॉडीवॉश से नहाएं। ठंड के मौसम में अगर रात में नहाना मुमकिन नहीं हो। तो गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से पोछ लें। इससे आपको तरोताजा महसूस होगा। 

  • तीसरा काम है त्वचा को मॉस्चुराइज करें।

 नहाने के बाद ना सिर्फ चेहरे पर बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम या फिर लोशन या फिर नारियल का तेल लगाकर उसे मॉस्चुराइज करें। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए यह जरूरी है। होठों पर लिप बाम और चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं। 
  • चौथा काम है बालों पर कंघी करें।

 रात में बालों को पानी से साफ करना बेवकूफी होगी लेकिन उनकी सफाई जरूरी है सोने से पहले बालों को सुलझाएं और अच्छे से कंघी करें हो सके तो चोटी बांध लें। ध्यान रखें ज्यादा टाइट बालों को ना बाधें वरना वह कमजोर होकर टूट जाते हैं।

  • पांचवा काम है दांतों को ब्रुश करें।

 सफेद और स्वस्थ दांतो के लिए आपकी खूबसूरत स्माइल के लिए रोज रात को सोने से पहले अपने दांतों को ब्रुश करके जरूर सोए। अगर सुंदर दिखना है तो सोने से पहले यह पांच काम जरुर करे।

    मैं उम्मीद करता हूं की इस ब्लॉक द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएंगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें।

Post a Comment

और नया पुराने

Advertisement